Tuesday, April 8, 2008

सोनहा बिहान का सपना और अगासदिया (8)

- भूपेश बघेल

डॉ. नरेन्‍द्र देव वर्मा छत्‍तीसगढ के महिता के गायक है और इतने बडे साहित्‍यकार हैं, इसे मैने धीरे-धीरे जाना मैं अपने खेत से चारा आदि लेकर विवेकानंद आश्रम रायपुर जाता था स्वयं ट्रेक्टर चलाकर मैं आश्रम जाता वहां स्वामी आत्मानंद जी मुझे मिलते मैं प्रणाम कर लौट जाता पता नहीं स्वामी जी ने मुझमें क्या पाया कि अपने अनुज डॉ. नरेन्द्र देव वर्मा की बिटिया मुक्ति के लिए उन्होंने मुझे चुन लिया मैं तब कृषि कार्य में दक्ष एक शिक्षित युवक भर था मुझे इस परिवार से जुड़ने का गर्व उस समय भी हुआ तब मैं डॉ. नरेन्द्र देव वर्मा जी के संबंध में कम जानता था केवल स्वामी आत्मानंद जी के व्यक्तित्व की चमक भर देख पाया था वे महान व्यक्ति थे लेकिन मुझसे सदैव सहज भाव से मिलते मैंने उन्हें बालीबाल खेलते, गायों को चारा देते, बच्चों को भोजन कराते पाया आश्रम में बालक भी पढ़ने के लिए रहते फिर वाचनालय बना मैं वहां भी बैठने लगा कुछ विशिष्ट ग्रन्थों को मैंने वहीं प्राप्त किया दर्शन के प्रति शुरू से ही मेरी रूचि रही मैंने आचार्य रजनीश से लेकर प्राय: अनेकों दार्शनिकों को जानने का यत्न किया है सरल स्वामी आत्मानंद की बातें मुझे अच्छी लगती उनका स्वर भी मधुर था भाषा पर उनका अपूर्व अधिकार था

विवाह के बाद धीरे-धीरे मेरी दिशा भी बदली राजनीति में आया लेकिन छत्तीसगढ़ी भाषा एवं संस्कृति के प्रति जो ललक है वह स्वामी जी की प्रेरणा से ही मेरे भीतर पनपी सभी जानते हैं कि मैं साहित्यकारों, कलाकारों की बेहद क्रद करता हूँ यह संस्कार मुझे स्वामी जी से मिला बाद में सोनहा बिहान मे गाये जाने वाले गीत ३अरपा पैरी के धार४ को और सुनने का अवसर लगा मैंने उस गीत को पाटन क्षेत्र में आयोजित गांधी विचार यात्रा में : दलों से गवाया वह अविस्मरणीय अवसर था जहां सोनहा बिहान के पुराने कलाकार भी थे तो कृष्णकुमार पाटिल जैसे सधे हुए नये युवक भी थे वह प्रसंग सदा सदा के लिए पाटन के मानस पटल पर अमिट हो गया पाटन ने ही स्वामी आत्मानंद की मूर्ति को मान दिया जे.एम.नेलसन द्वारा निर्मित भव्यमूर्ति पाटन में विवेकानंद विचारधारा से जुड़े समस्त आगन्तुकों को प्रेरित करती है

डॉ. परदेशीराम वर्मा एक जुनूनी व्यक्ति हैं छत्तीसगढ़ के सपूतों को नमन करने का सुअवसर उनके आयोजनों में जाकर हम भी प्राप्त करते हैं छत्तीसगढ़ में ३सोनहा बिहान४ का स्वप्न साकार हो, यही कामना है

छत्तीसगढ़ी संस्कृति, साहित्य, लोकमंच और धर्म की धरती है जिसकी दूसरी मिसाल नहीं मिलती सरलता और सहजता यहाँ का विशेष गुण है गुरू बाबा घासीदास, संत कबीर के शिष्य धर्मदास और स्वामी विवेकानंद ने इस धरती को पावन बनाया छत्तीसगढ़ में उनके चरण पड़े छत्तीसगढ़ की संस्कृति और भाषा इसीलिए इतनी समृद्ध है पंथी और पंडवानी के माध्यम से वह देश देशान्तर तक जा पहुंची है अगासदिया पत्रिका के डॉ. खूबचंद बघेल, चंदूलाल चंद्राकर, महासिंह चंद्राकर, मिनीमाता, हरि ठाकुर, पवन दीवान, कोदूराम दलित, जे.एम. नेलसल अंक खूब चर्चित हुए इसी क्रम में डॉ. परदेशीराम वर्मा ने डॉ. नरेन्द्र देव वर्मा पर केन्द्रित अंक निकालकर एक प्रशंसनीय दायित्व का निर्वाह किया है मैं इस कार्य के लिए अगासदिया परिवार को बधाई देता हूँ आशा है, यह सिलसिला जारी रहेगा

No comments:

सत्वाधिकारी प्रकाशक - डॉ. परदेशीराम वर्मा

प्रकाशित सामग्री के किसी भी प्रकार के उपयोग के पूर्व प्रकाशक-संपादक की सहमति अनिवार्य हैपत्रिका में प्रकाशित रचनाओं से प्रकाशक - संपादक का सहमत होना अनिवार्य नहीं है

किसी भी प्रकार के वाद-विवाद एवं वैधानिक प्रक्रिया केवल दुर्ग न्यायालयीन क्षेत्र के अंतर्गत मान्य

हम छत्तीसगढ के साहित्य को अंतरजाल में लाने हेतु प्रयासरत है, यदि आप भी अपनी कृति या रचना का अंतरजाल संस्करण प्रस्तुत करना चाहते हैं तो अपनी रचना की सीडी हमें प्रेषित करें : संजीव तिवारी (tiwari.sanjeeva जीमेल पर) मो. 09926615707